Search This Blog

Thursday, May 18, 2023

नैनीताल - जानकारी लेख (Nainital - Information guide about hill station)

नैनीताल जाना है तो सुन लो मेरी बात, ये जानकारी रख लो अपने साथ । बाद में न कहना कि बताया नही 😊

झीलों की नगरी - तालों में ताल है नैनिताल ..🍁

गर्मी आने को है और अधिकतर लोग छुट्टियों में पहाड़ों पर जाने को है आतुर .. चलिये मैं बताता हूँ एक प्रसिद्ब हिलस्टेशन नैनीताल के बारे में .... यू तो मैं कई बार नैनीताल गया हूँ एक अजीब सा रिश्ता नजर आता  नैनीताल से। उत्तराखंड के दो भाग गढ़वाल और हराभरा खूबसूरत कुमायूं .. और नैनिताल कुमायूं की शान है .... चलते है नैनीताल की ओर ...

1. दिल्ली से रात की कोई भी ट्रेन या रानीखेत एक्सप्रेस पकड़ लीजिये या आनन्द विहार से बस में टिकिट बुक करके निकल जाये । सुबह की पहली फुर्सत में ट्रेन से काठगोदाम उतरिये ..., नैनीताल ले जाने के लिए टैक्सी वाले आप लोगो को खुद पकड़ लेंगे ... शेयरिंग या फुल टैक्सी करके 35 किमी के खूबसूरत सड़कमार्ग होते हुए पहुँच जाइये । यहाँ पर बस स्टैंड पर तल्लीताल पर उतार दिए जाओगे । खूबसूरत नैनी झील  बांहे फैलाकर आपका स्वागत करेगी । 

2. झील की तरफ मुँह करके निहारिये और सीधा हाथ सामने कीजिये और और दाएं तरफ घुमाते हुए पीछे तक ले आये ...झील के किनारे रास्ते पर (मल्लीताल, मॉल रोड, तल्लीताल और जू रोड) ये सब जगह पर आप लोग आलीशान से लेकर बजट होटल बुक (पैसा बचाना है तो खूब मोलभाव जरूर कीजिये) कर सकते है । बजट होटल आपको जू रोड मिल जाएंगे जहां ऊंचाई से झील का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा । होटल ऑनलाइन भी बुक कर सकते है । 

●होटल पाकर निकल जाइये स्थानीय नैनीताल की सैर पर 

1. इको केव पार्क
2. लवर्स पॉइन्ट
3. डोरथी शीट (टिफिन टॉप)
4. बारा पत्थर
5. खुरपा ताल व्यू पॉइंट
6. साडियाताल
7. साडियाताल जल प्रपात
8. खुरापाताल
9. नैनीझील व्यू पोइन्ट, किलबरी
10. हिमालय दर्शन व्यू पोइन्ट
11. स्नो व्यू (केवल कार के द्वारा) 
12. नैनीताल चिड़ियाघर
13. राजभवन गवर्नर हाउस
14. हनुमानगढ़ी
15. वेधशाला
16. नैना पीक व्यू पोइंट ( वाया जंगल ट्रेक )
17. नैनादेवी मन्दिर
18. तिब्बती बाजार
19. ठंडी सड़क
20. मॉल रोड 
21. नैनी झील 
22. नैनीझील में बोटिंग

◆जितना एक दिन में कर सके कर लीजिये  बाकी छोड़ दीजिये जब समय बचे तब कर लीजिये ।

3.अगले दिन निकल लीजिये लेक टूर पर

1. भीमताल
2. नौकुचिया ताल
3. हनुमानगढ़  मंदिर
4. सात ताल (१)पन्ना या गरुण ताल (२) नल-दमयंती ताल (३) पूर्ण ताल (४) सीताताल (५) रामताल (६) लक्ष्मणताल (७) सूखा ताल ।
5. नल दमयंती ताल
6. भोवाली
7. कैंची धाम (बाबा नीव करौरी मन्दिर)

4. अगले दिन बचे लोकल नैनीताल को कीजिये या फिर निकल जाइये किलबरी रोड होते हुए 12किमी दूर खूबसूरत "पंगोट" को । जंगल मे घूमिये, जंगल की खामोशी को समझिये, पहाड़ो का नजारा लीजिये, ठंडी हवाओं का आनन्द लीजिये, पक्षियों की चहचहाट सुनिए ।

नैनीताल एक बड़ी जगह है तो रुकने और खाने के ऑप्शन बहुत मिल जाते है, भरे सीजन में होटल मिलना मुश्किल होता है तो पहले से बुक करके जाए । खाने के लिये आप नैनिदेवी मंदिर के पास,माल रोड पर ढेर सारे हर तरह के ऑप्शन मिल जाते है ।
 
नैनीताल में डिजायनर मोमबत्ती का उधोग व्यापक रूप से होता है . तरह तरह डिजाइन, आकृति, मूर्ति रूप की मोमबत्ती और लकड़ी की सामान व  कलाकृति खरीद सकते ।

काफी कुछ नैनीताल के बारे में बता दिया, आशा है अधिकतर जानकारी आप लोगो को मिल गयी होगी ।

घूमक्कड़ी दिल ♥️ से 
धन्यवाद दिल से ।

#Safarhaisuhana #nainital #nainilake #nainitalinfo #bhimtal #nainilake #khurpatal #uttrakhand #kumayun #naukichiyatal #gds #nainitalguide 

1. नैनी झील मल्लिताल की तरफ से
2. स्नोव्यू केविल कार
3. खुरपा ताल 
4. भीमताल
5. नौकुचिया ताल

चित्र तो बहुत है पर 5 ही लगा सकते है ।

नोट : ये जो पोस्ट है वो केवल नैनीताल के बारे में है । अभी मुक्तेश्वर, रानीखेत, शीतलाखेत, कौसानी, अल्मोड़ा, जागेश्वर धाम, बैजनाथ, बागेश्वर, पाताल भुवनेश्वर, बिनसर, ताड़केश्वर महादेव, लैंस डाउन, कॉर्बेट नेशनल पार्क ये सब जगह बाकी है ।

राधे राधे🙏🍁





No comments:

Post a Comment

ब्लॉग पोस्ट पर आपके सुझावों और टिप्पणियों का सदैव स्वागत है | आपकी टिप्पणी हमारे लिए उत्साहबर्धन का काम करती है | कृपया अपनी बहुमूल्य टिप्पणी से लेख की समीक्षा कीजिये |

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Popular Posts